Home स्वास्थ्य अच्छी नींद के लिए कुछ बुनियादी नियम

अच्छी नींद के लिए कुछ बुनियादी नियम

SHARE

Achi neend ke liye – अच्छी नींद के लिए कुछ बुनियादी नियम अच्छी नींद हमारे स्वस्थ्य के लिए अति आवश्यक है जो कि ठीक उसी तरह हमारे लिए मायने रखती है जिस तरह हमारे लिए भोजन और active रहना करता है ।  आज हम आपको अच्छी नींद आने के लिए कुछ बुनियादी नियमो की जानकारी दे देतें है ताकि आप हमेशा जब उठे तो Fresh Fresh फील करें । चलिए तो इस बारे में बात करते है कि एक अच्छी नींद के लिए क्या क्या जरुरी होता है –

अच्छी नींद के लिए कुछ जरुरी तथ्य जानिए 

आपका सोने का समय सही हो – अच्छी नींद के लिए सबसे जरुरी कारक जो है वो है आपका सोने का समय क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब हमारे पास करने को कुछ नहीं होता तो हम सोचते है चलो और कुछ नहीं तो सो ही जाते है और फिर करवाते बदलते है और ऐसा अक्सर उन लोगो के साथ ज्यादा होता है जो दिन में नींद निकालते है इसलिए कोई भी ऐसा समय चुन लें जब आपको लगता हो कि इतने बजे तक आप अपने सारे काम निपटा कर आराम से सो सकते है । और अगर आप ऐसा करते है तो आपके शरीर को उस समय की आदत लग जाती है और वो आराम करने के लिए उस समय पर आपको संकेत देने लगता है इसलिए आपको सोने के लिए अधिक समय बर्बाद नहीं करना होता है ।

निर्धारित समय से पहले कभी न सोये – कभी कभी ऐसा होता है हम कोई काम करते करते बोर हो जाते है और शाम से रात होने को आती है तो हमे नींद आने लगती है लेकिन नहीं    ऐसा कभी नहीं करें क्योंकि ये समय से पहले सोना है अगर आप ऐसा करते है तो रात में आगे जाकर आपकी नींद खुल जाएगी तो उस समय आप क्या करेंगे ?? इसलिए जब भी ऐसा हो आपको समय से पहले नींद महसूस हो रही हो तो अपना काम चेंज कर लें किसी मित्र से बात करें या छत पर घूमने चले जाएँ । ऐसा करके आप पुन: काम करने के लिए Energy खुद में संचित कर सकते है ।

ज्यादा नहीं खाएं – जब आप सोने ही जा रहे है तो फिर जरुरत ही क्या है खाने की बताईये अब ऐसा तो है नहीं सपने में आप कोई मेहनत वाला काम करते है तो आपको अधिक एनर्जी की आवश्यकता है । खामखा अधिक खायेंगे तो चूँकि सोने के बाद सभी अंग धीमी गति से काम करते है इसलिए उर्जा की जरुरत बेहद कम होती है तो अतिरिक्त खाना हमारे शरीर में वसा के रूप में इकठा होने लगता है । इसलिए कम खाएं और सोने के समय में और खाने के समय में कम से कम दो घंटे का फर्क तो रखें और अगर संभव हो तो सोने से पहले गरम पानी से नहा लें इस से आपको बहुत आराम मिलगे और ऐसी मस्त वाली नींद आयेगी न ।पूछिए मत ।

मोबाइल और लैपटॉप को कहें अलविदा – जब आप सोने ही जा रहे तो क्यों न आराम करने के लिए सोयिये न केवल फर्ज सा निभाने के लिए और इसलिए आप एक काम करें जो मुश्किल लग सकता है क्योंकि आपकी शोना मोना और पूजा डार्लिंग आपको ऐसा करने से रोक सकती है लेकिन फिर भी आप उन्हें भी ये समझाएं कि – बेटा मोहब्बत भी creativly करने के लिए अच्छी नींद की जरुरत होती है तो इसलिए उन्हें भी सोना चाहिए । मोबाइल और लैपटॉप को अपनी पहुँच से दूर रखें और हो सके तो बंद करदें ।

achi neend ke liye  अच्छी नींद के लिए कुछ बुनियादी नियम
achi neend ke liye – अच्छी नींद के लिए कुछ बुनियादी नियम

बिस्तर को रखे साफ़ – आपके बेड पर सोने के काम आने वाली चीजों के अलावा कुछ भी नहीं हो और साफ़ सुथरा होना चाहिए आपका बेड इसलिए सुबह उठने के बाद भी अपना बेड हमेशा सलीके से करके ही बिस्तर को छोड़े ।

सही गद्दे का चुनाव करें – मैं ही नहीं बाबा रामदेव भी कहते है और बेचारे सही भी है कि डनलप जैसे गद्दे का इस्तेमाल आपके स्टेटस को जरुर दिखा सकता है कि आप आधुनिक गद्दे इस्तेमाल करते है इसलिए लोगो से अमीर है लेकिन आपको नींद के मामले में ये गरीब कर सकते है इसलिए ध्यान रखे पारम्परिक रुई और कपास वाले गद्दों का इस्तेमाल करें और आपका सिरहाना भी मस्त वाला गुदगुदा होने के साथ साथ आरामदायक भी हो ।

रौशनी का रखें ध्यान – अब सबसे खास बात आप चाहे कैसी भी है और चाहे आपको लाइट जलाकर रखने से भी सोने में परेशानी नहीं होती लेकिन ये सच है कि आपके कमरे की लाइट जितनी मद्धिम होगी आपको नींद भी उतनी ही अच्छी आयेगी इसलिए इस बारे में भी सोचे और अच्छे वाले भारी पर्दों का इस्तेमाल कर इस पर कण्ट्रोल करें ।

तो अब आप हमे इस पोस्ट “achi neend ke liye – अच्छी नींद के लिए कुछ बुनियादी नियम ” के बारे में अपने विचार बताएं और ये भी कि और क्या क्या जरुरी बातें है जो अच्छी नींद आने के लिये और साथ ही हमारे फेसबुक पेज को अपडेट पाने के लिए लाइक करिए । image source