Home Lifestyle घर को कैसे सजाए कम बजट में

घर को कैसे सजाए कम बजट में

SHARE

Ghar ko sajana – महंगाई के जमाने में जन्हा अपने सपनो का घर लेना या बनाना एक मुश्किल सपना है वंही बने बनाये घर को मेन्टेन करना भी उतना ही अधिक मुश्किल है कि आने जाने वाले आपकी मैनेजमेंट की तारीफ कर सके । इसलिए आप कभी कभी सोचते है कि घर के सजाने के लिए या डिफरेंट लुक देने के लिए बहुत खर्च करने की जरुरत पड़ती है और मैं ये नहीं कर सकता या कर सकती तो इसे रहने देते है लेकिन हम आपको बताते है कि ऐसा जरुरी नहीं है कि आप अपने घर को महंगे महंगे सामान से सजाएँ जबकि कम बजट में भी आप अपने घर को सजा सकते है और इसे एकदम  नया लुक दिया जा सकता है ।

घर को कैसे सजाए कम बजट में आईये जानते है 

दरी और कालीन –  पूरे कमरे में दरी और कालीन बिछाने की कभी जरुरत नहीं होती है लेकिन लोग अक्सर ऐसा करते है जबकि इसके बाद इसे मेन्टेन करना तो मुश्किल होता है इसलिए आप एक काम करें कमरे के केंद्र में ही कालीन या दरी का इस्तेमाल करें जिस से आपको मेंटेन करने में मुश्किल नहीं होगी । देखने में भी lookwise काफ़ी अच्छा लगता है ।

परदे हलके रखें – ध्यान रखें घर को सजाने के लिए भरी और डिज़ाइनर वाले पर्दों को लगवाने से बचे इसलिए कोशिश करें कि घर में हलके परदे लगवाएं जो घर में केवल धुप के अंदर आने से रोकने का काम बखूबी कर सकते हो ।

Ghar ko sajana  घर को कैसे सजाए कम बजट में
Ghar ko sajana घर को कैसे सजाए कम बजट में

घर के शीशो को सही जगह दें – घर में दर्पणों की स्थिति जो है पूरे कमरे और घर के लुक को बदल सकती है इसके लिए शीशों को विंटेज फ्रेम में लगवाएं इस से वो डिज़ाइनर भी लगेगें और आपके कमरे के साथ पूरे घर को एक बड़ा लुक देंगे । जरुरत है इन्हें सही जगह पर place करने की और यही मौका है आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का ।

पेंट में दिखाएँ अक्लमंदी – सही लुक देने के लिए खुला खुला लुक देने के लिए आप कमरे में पेंट करवाने के मामले में थोड़ी सावधानी बरते और आजकल कई तरह की पेंट कंपनिया आपको सही कलर के चुनाव के लिए मदद करती है और कई तरह की टूल्स देती है जिनके इस्तेमाल से आप सही कलर का चुनाव कर सकते है और एक से अधिक पेंट में भी करवा सकते है जिस से आपके कमरे को अच्छा और डिज़ाइनर लुक मिलेगा । ढंग से पेंट कराएँ और घर को सजाएँ |

छोटे फर्नीचर का करें प्रयोग- बड़े फर्नीचर की अपेक्षा छोटे वाले फर्नीचर का उपयोग आपके कमरे को बड़ा और अच्छा लुक दे सकता है क्योंकि छोटे फर्नीचर के उपयोग करने से आपके कमरे में भीड़ भीड़ सी नहीं लगती है और कमरा खुला खुला सा लगता है ।

लाइटिंग में समझदारी – इस मामले में भी खास ध्यान देने की जरुरत है और इसके लिए आपको अधिक पेसे खर्च करने की जरुरत नहीं है बस आप लाइट्स को थोडा क्रिएटिव तरीके से लगवा सकते है और लैंप को सजाया जा सकता है ।

डेकोरेशन के लिए खुद को मौका दें – घर के लिए और अपने कमरे के लिए आप कुछ भी ऐसा कर सकते है तो आपके कमरे की खूबसूरती बढ़ा दे जैसे की कुछ पुरानी चीजों को रीसायकल कर उनसे कुछ बेहतर चीज़े बनाई जा सकती है पुराने कपड़ो और साड़ों का इस्तेमाल कुशन कवर के रूप में किया जा सकता है या कर्टेन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है और अच्छे से घर को सजा सकते है |

क्रिएटिव बने – आप चाहे कितना भी कुछ क्यों न कर लें लेकिन अगर आप अपनी क्रिएटिविटी नहीं दिखायेंगे तो आपके डेकोरेशन में जान नहीं आयेगी इसलिए जरुरी है अपने शौक और अपनी पसंद के अनुसार चीजों को व्यवस्थित करें और देखने कि कैसे क्या कन्हा फिट बैठता है और साथ ही आपको फर्नीचर के लिए भी अधिक खर्च करने की जरुरत नहीं होती क्योंकि पुराने बॉक्सेस या बाल्टी या racks का इस्तेमाल भी आप उनका लुक बदलकर बड़े आराम से कर सकते है जिस से आपका कमरा पूरा आपकी क्रिएटिविटी से भर उठेगा और बड़े कम बजट में घर की सजावट भी हो जाएगी ।

ये पोस्ट ‘Ghar ko sajana – घर को कैसे सजाए कम बजट में ‘ आपको कैसी लगी इस बारे में आप अपने विचार हमे कमेन्ट के माध्यम से दें और हमारी updates पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी like कर सकते है ।Image Source