Home hindi stories लालसा और मोह – A modern hindi short story

लालसा और मोह – A modern hindi short story

SHARE

modern hindi short story – जिन्दगी में हमे कुछ भी हासिल हो जाये या कितना भी हम यथार्थ के करीब चले जाएँ लेकिन उसके बाद भी मानवीय दुर्बलताए हमारे अंदर ज्यों की त्यों बनी रहती है और हम उनसे जीते जी कभी उबर पायें ऐसा तो मुश्किल ही होता है ऐसे में इन्सान बड़ा लाचार खुद को महसूस करता है जबकि ये सारी स्थितियां जो हमे दुखद प्रतीत होती है हमारी खुद की ही दें है । हम चाहे तो हालात और चीजों से सुधरने में मदद ले सकते है लेकिन हम करते ही नहीं है क्योंकि एक अनजान मोह अपने अपनों के लिए जो असल में होते नहीं है हमारे अंदर भ्रम को बनाये रखता है और हम सही मायनो में जिन्दगी नहीं जी पाते । आईये एक कहानी के द्वारा इसे समझने की कोशिस करते है “उमेश कुमार चौरसिया’ जी की ये कहानी हमे ये समझाने में बखूबी मदद करती है ।

modern hindi short story
modern hindi short story

वृद्धाश्रम में एक गंभीर बीमारी से ग्रसित एक आदमी मन ही मन सोच रहा है कि उसके दो दो बेटे है और दोनों के दोनों बड़ी अच्छे काम में है दोनों बेटे bussiness सँभालते है और बहुए भी बड़ी पढ़ी लिखी है और दोनों बेटों का हाथ बटाती है । चार चार पोते पोतियां भी है जो शायद अब तो बड़े बड़े हो गये होंगे और सभी अच्छे स्कूल में भी पढ़ते है यही सोचते सोचते उसके मन में ख्याल आया कितना अच्छा होता अगर वो अपने अंतिम समय में सबसे एक बात मिल पाता । उसके मन को भी थोड़ी शांति मिल जाती ।

आश्रम का मेनेजर दवाई लेकर आया तो उसने मेनेजर से आग्रह किया कि “भैया एक बार मेरे बेटों को खबर कर देते तो ” उसकी बात को काटकर मेनेजर तुनका भाईसाहब एक महीने में छ बार फोन कर चुका हूँ लेकिन उन लोगो को समय ही नहीं है क्योंकि उन्हें अपने काम से ही फुर्सत नहीं है तो कैसे आये वो लोग ?”परिवार को मिलने की लालसा में ही उस आदमी ने प्राण त्याग दिए । मेनेजर ने बड़े बेटे को सूचना दी तो उसने कहा आप क्रियाकर्म और बाकी के काम को निपटा दीजिये मुझे जैसे ही समय मिलता है मैं आपका खर्च आपको अदा कर दूंगा ।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे  E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

कहानियो का विशाल संग्रह पढने के लिए यंहा क्लिक करें |

ये कहानी आपको कैसी लगी इस बारे में अपने विचार हमे नीचे कमेन्ट के माध्यम से जरुर दें |