Home मोटिवेशनल लेख आईडिया बदल सकता है जिन्दगी – idea can change life Hindi

आईडिया बदल सकता है जिन्दगी – idea can change life Hindi

SHARE

idea can change life Hindi – यह कमाल का विषय है जिस पर मैं बात कर सकता हूँ और कमाल का इसलिए है क्योंकि असल में अगर आप किसी भी सफल व्यक्ति की जिन्दगी को उठकर देखे तो आप पाएंगे कि उनकी जिन्दगी भी हम लोगो की तरह एक आम जिन्दगी थी लेकिन वक़्त बदलने के साथ ही चीज़े अचानक से बदल गयी और अब वो वही नहीं रह जाते तो पहले थे । तो आखिर ये कमाल हुए कैसे ? हम लोग कहते है उतनी मेहनत तो हम भी कर सकते है फिर ऐसा क्यों है कि हम आज उस मुकाम पर नहीं है ?

idea can change life Hindi
idea can change life Hindi

 

तो मैं आपको बता दूँ जितने भी सफल लोग है या जितने भी entrepreneurs है वो लोग हमसे एक मामले में आगे है वो है किसी भी अच्छे idea को एक मुकाम देना और यही वजह है कि आज वो हमारी तुलना में अधिक सफल हम उन्हें देखते है । असल में किसी न किसी को कभी न कभी कोई न कोई idea आता है लेकिन हम थोड़ी लापरवाही करते है कि पता नहीं ये काम करेगा भी या नहीं । और संभावित असफलता को सोचकर हम उस idea पर काम ही नहीं करते है जबकि जो लोग सफल होने की इच्छा रखते है वो उस आईडिया को नोट करते है और उसके बाद समय मिलने पर उस पर गहन चिंतन करते है और उसमे संभावनाएं तलाशते है । चलिए हम थोडा विस्तार में बात करते है कि सफल होने के लिए किसी आईडिया का किस तरह से क्रियान्वन किया जा सकता है ।

सही शुरुआत करें – कभी भी जब आपको कोई अच्छा आईडिया आता है और एक पल के लिए भी आपको लगता है कि इस पर काम किया जा सकता है तो बेशक आप अपने ऐसे दोस्तों से इस बारे में बात करें जो आपको और आपके ख्यालों को अच्छे से समझते हो और ऐसे में आप अपने आईडिया के लिए थोड़े खुले विचार रखें और आपके दोस्तों की प्रतिक्रियायों पर थोडा गौर करें ।

चितन करें – कई बार ऐसा होता है कि आपके दोस्त आपके विचार पर हंस सकते है या ऐसा कह सकते है कि यार ऐसे थोड़ी चीज़े काम करती है लेकिन फिर भी आप ऐसे में थोड़ी समझदारी बैठने की कोशिश करें और अपने दोस्तों से इस बारे में सोचने के लिए अनुरोध करें और अगर आप अपने आईडिया को बेहतर तरीके से रख पाते है तो उन्हें आप अपना बेस्ट दें ।

चीजों को समझे –  किसी भी idea को फलित होने के लिए केवल उसका दिमाग में आना या आपका उसके लिए सकारात्मक होना ही अवश्यक नहीं है क्योंकि बिना किसी सतही ज्ञान के अगर किसी आईडिया पर काम किया गया हो तो बाद में वो आपके लिए मुर्खता ही साबित होती है इसलिए दिल और दिमाग को ठण्डा रखते हुए अपने आस पास के वातावरण और उसकी जरूरतों के लिए एक गहन दृष्टिकोण रखे और चीजों को बारीकी से समझे ।

अतीत से सबक लें – पिछली जिन्दगी या पीछे के किसी आईडिया पर आप अगर काम कर चुके है तो इस बार अपनी पीछे की दोहराई गलतियों या अपनी सफलताओं से सबक लें क्योंकि आपके अनुभव आपके किताबी ज्ञान से अधिक मायने रखते है और उनका इस्तेमाल कर हम आगे आने वाली जिन्दगी में गलतियों की सम्भावना को कम कर सकते है ।

हर बात पर विचार करें – आपको अगर कोई आईडिया आता है तो कोशिश करें कि आप उसके हर एक पहलू पर गौर करें और हो सकता है पहली बार में आपको और आपके दोस्तों को आईडिया थोडा अजीब लगे लेकिन फिर भी किसी आईडिया के महज अटपटा होने पर उसे ignore न करें बल्कि उसमे आगे भी संभावनाओं की तलाश करें ।

इस तरह आप कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखते हुए चीजों को बेहतर कर सकते है और कभी ये मत सोचे कि हो सकता है ये काम न करें और अगर इस तरह की नकारात्मक बातें आपके मन में आती है तो बेहतर है कि आप उन लोगो की प्रेरणा और सफलता की कहानियां पढ़े जो आज किसी एक simple idea पर काम करने से सफल है आपको इस से प्रेरणा मिलेगी बस आपका आईडिया अगर सही तरीके से जांचा गया और परखा गया हो तो उसे execute कर डालिए  ।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे  E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

 कहानियो का विशाल संग्रह पढने के लिए यंहा क्लिक करें |

ये जानकारी  आपको कैसी लगी इस बारे में अपने विचार हमे नीचे कमेन्ट के माध्यम से जरुर दें |

images from http://abetter-idea.blogspot.in/