Home Lifestyle लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को

लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को

SHARE

Launch box recipes in hindi -लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को बच्चे के लिए उसका लंच बॉक्स ready करना खानपान को बैलेंस करने में आने वाली एक आधुनिक चुनौती है एक अच्छे पेरेंट्स होने के नाते हम अपने बच्चो को खाने की अच्छी आदतें सिखा सकते है और उन्हें भोजन की अहमियत बता सकते है और साथ ही उनके भोजन संबधी आदतों में कुछ जरुरी सुधार भी कर सकते है तो चलिए बात करते है बच्चे के लंच बॉक्स में क्या क्या होना चाहिए –

लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को जानिए

क्या दें बच्चे को लंच बॉक्स में – बच्चो के मामले में ध्यान रखें उनकी डिमांड ही पूरी नहीं करें जबकि उस से बढ़कर बच्चो के लंच बॉक्स में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होना चाहिए साथ ही फल और हरी सब्जी का अवश्य ध्यान में रखें । मैं जब स्कूल में तब तो और बात थी आजकल तो कई स्कूलों में बच्चो को लंच का महीने भर का schedule दिया जाता है अब ये मैं नहीं जानता पेरेंट्स उसे फॉलो करते है या नहीं और साथ ही ये जरुरी है कि पेरेंट्स और टीचर को इस मामले में सख्ती से साथ मिलकर काम करना चाहिए क्योंकि तभी बच्चो की भोजन संबधी आदतों में सुधार लाया जा सकता है । स्कूल प्रशाशन ये ध्यान दें कि बच्चो को कैंटीन में मिलने वाले फास्टफूड के बारे में उस से होने वाले नुकसान से जागरूक करवाया जाये और देसी खाने की तरफ उनका ध्यान और सोच विकसित की जानी चाहिए ।

launch box recipes in hindi -लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को
launch box recipes in hindi लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को

हेल्थ से भरा टिफ़िन –  चलिए कुछ मजेदार combinations की बात करते है जो मैनेज करना भी बहुत आसान है और आपके बच्चे का लंच बॉक्स भी बहुत मजेदार होगा –

  • ब्रेड की slice के किनारों को काट दें । उस पर पनीर का पतला स्लाइस रखें और टमाटर खीरा आयर प्याज के गोल कटे टुकड़ों का इस्तेमाल करते हुए सैंडविच तैयार करें अगर आपके बच्चे का taste आप जानती है तो पुदीने की चटनी या टमाटर के सोस का भी इस्तेमाल कर सकती है ।
  • गाजर गोभी बंदगोभी और मटर जैसी हरी सब्जिओं को कद्दूकस करें और उन्हें हल्का सा पका कर आलू की टिक्की या सैंडविच में भरकर अपने बच्चे को दें बड़े चाव से वो इसे खायेगा ।
  • पोहा ,उपमा ,सेवियां , मैक्रोनी आदि भी बहुत अच्छे विकल्प हो सकते है ।
  • दाल रोटी से बोरिंग लंच बॉक्स करने की बजाय दाल का चीला या सूजी का चीला जिस पर बारीक प्याज कटे हो टमाटर और हरी मिर्च से लबरेज किया गया हो लंच बॉक्स में दे सकते है ।
  • यदि बच्चे आपके मेग्गी या नूडल्स पसंद करते है तो उस में हरी सब्जियां बारीक कटी हुए अलग से डालकर बच्चे को पोष्टिकता से भरपूर खाना दें ।
  • बच्चे को परांठे पसंद हो तो आटे को मलाई या दूध में गूंथे और उसके बाद पराठे बनाकर लंच बॉक्स में दें ।
  • तरल में अगर जैसे की गर्मी का मोसम हो तो क्लासिक में रूह अफजा शर्बत और या फिर ग्लूकोज वाटर दिए जा सकते है ।
  • सलाद वगेरा लंच बॉक्स में रखते समय काँटा साथ में रखे जरुर ताकि बच्चा आराम से खा तो सके ।

ये बातें जरुर रखें ध्यान में –

  • हफ्ते में एक दिन तो मस्ती बनती है इसलिए बच्चे को लंच बॉक्स में एक दिन चिप्स केक या कुकीस दें ताकि एक ही तरह का क्लासिक खाना उन्हें बोर नहीं करें और वो परेशान होकर छोटी छिपे जिन चीजों के लिए आप मना करें वो खाने लगे ।
  • स्कूल बैग हम काफी दिनों तक नहीं धोते है और घर से लेकर जब तक आपका बच्चा स्कूल जाता है उसका बैग न जाने केसे केसे लोगो और कन्हा कन्हा रखा जाता है इसलिए उस पर कीटाणु भर जाते है इसलिए आप बच्चे को सिखाएं कि खाना खाते समय हमेशा हाथ धोले ।
  • एक महत्वपूर्ण बात अपने बच्चे के मन में खाने के लिए सम्मान विकसित करे ताकि वो खाने की महत्ता को समझे ।

तो बताईये कैसी लगी आपको ये हमारी पोस्ट ” launch box recipes in hindi – लंच बॉक्स में क्या दें बच्चे को  ” अपने कमेन्ट के माध्यम से और साथ ही हमारी updates पाने के लिए आप हमारे Fcebook page को like कर सकते है ।Image SOurce