Home entrepreneur success stories Marillyn Hewson – Women success story in hindi

Marillyn Hewson – Women success story in hindi

SHARE

Women success story in hindi 1954 को केन्सस की जंक्शन सिटी में जन्म लेने वाली Marillyn Hewson ,Lockheed Martin की प्रेसिडेंट और सीईओ है Lockheed Martin दुनिया की सबसे जानी मानी और बड़ी डिफेन्स कंपनियों में शुमार है । फ़ोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 21 वे स्थान पर जगह दी है ।

वह अपनी कम्पनी की पहली महिला सीईओ है उनका कहना है कि जिन्दगी में किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए रिस्क लेना आश्यक है और जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए रिस्क लेने से नहीं कतराना चाहिए क्योंकि इस से नए आइडियाज पर काम करने का मौका मिलता है और हम अपनी स्किल्स बेहतर तरीके से दिखा पाते है । ऐसे में कामयाबी का रास्ता थोडा आसान हो जाता है ।

hindi women success story
Women success story in hindi

 

Marillyn Hewson ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ अलबामा से business admin में बीएससी की और उन्होंने ने इकोनॉमिक्स में मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री को हासिल किया । साथ वो कोलम्बिया business स्कूल में executive डेवलपमेंट में कई प्रोग्रामो में हिस्सा ले चुकी है उनका ये मानना है कि जिन्दगी में आगे बढ़ने में हमारी जानकारी और नोलेज अहम् भूमिका निभाता है । Marillyn Hewson ने 1983 में ,Lockheed Martin को ज्वाइन किया था और तब से लेकर आज तक सीईओ बनने के सफ़र में वो अलग अलग 18 तरह की लीडरशिप जॉब रोल को बेहतर तरीके से निभा चुकी है । उनको आपने टीम को सफलता के लिए प्रेरित करने के लिए जाना जाता है क्योंकि वो मानती है कि अगर आपके पास बड़ा उद्देश्य है तो आप शिद्दत से मेहनत के बलबूते पर अपना उद्देश्य पूरा कर सकते है ।

वो जब नौ साल की थी तो उनके पिता का देहांत हो गया था उसके बाद उनकी माँ अपने बच्चो को लेकर उनके एक रिश्तेदार के यंहा शिफ्ट हो गयी और उनका कहना है कि मेरी माँ ने मुझे जीवन में आने वाली बाधाओं के लिए दृढ निश्चय की अहमियत सिखाई और आज भी मुझे अपनी माँ के जीवन को देखकर काफी कुछ सीखने को मिलता है ।

इस जानकारी के बारे में अपने विचार अवश्य कमेन्ट के रूप में देवें ।