Home जीवनी मुल्ला नसीरुद्दीन के किस्से और कौन है मुल्ला नसीरुद्दीन – who is...

मुल्ला नसीरुद्दीन के किस्से और कौन है मुल्ला नसीरुद्दीन – who is mulla nasruddin

SHARE

Who is mulla nasruddin- मुझे नहीं पता ये बात कहने में  कैसी होगी कि मैंने मुल्ला नसीरुद्दीन के किस्से पढ़े है वो भी सैंकड़ो में  लेकिन फिर भी कुछ अधिक कह पाने की स्थिति में नहीं हूँ क्योंकि मुल्ला नसीरुद्दीन कौन है कंहा से था इस बारे में कभी जानने की इच्छा ही नहीं हुई और अगर हुई भी तो कुछ अधिक स्त्रोत भी नहीं मिले जंहा से कुछ उपयोगी जानकारी मैं पढ़ पाउँ ।

लेकिन फिर भी संतोष ये है कि हो सकता है आप में से कुछ लोग मुल्ला नसीरुद्दीन की कहानियों को केवल मजाक या एक विनोद मानकर कुछ अधिक विचार नहीं करें लेकिन फिर भी मुल्ला नसीरुद्दीन अपनी कहानियों के द्वारा जीवन के गूढ़ रहस्यों को उजागर करते है और अगर आप गंभीरता के मुल्ला नसीरुद्दीन की कहानियों को पढ़े तो आप पाएंगे कि इन कहानियों में अपनी बात को कहने का वही तरीका है जो अक्सर सूफी संत इस्तेमाल किया करते रहे है ।

सूफी कभी भी अपनी बात को सीधे सीधे उसके अर्थो में नहीं कहते यद्यपि उनकी भाषा बेहद सरल और समझने लायक होती है जो किसी भी व्यक्ति की आम जिन्दगी से मेल खाती है लेकिन फिर भी उनके सरल शब्दों में गूढ़ अर्थ छिपे होते है जिनको समझ पाना तभी संभव होता है जब आप उसी समझ के स्तर पर शिक्षा ग्रहण करने के उद्देश्य से उन्हें पढ़े ।

इसी बात की झलक हमे  मुल्ला नसीरुद्दीन की कहानियों में देखने को मिलती है मुल्ला नसीरुद्दीन एक विनोदपूर्ण ढंग से मूर्खता करने वाला एक हास्य चरित्र है कहानियों का लेकिन फिर भी जीवन की घटनायों के गूढ़ अर्थो को दर्शाती उसकी कहानिया विनोद पूर्ण ढंग से पाठकों का मनोरजन करती है । कहा जाता है की उसका जन्म वर्ष 1208 में तुर्की के होरतो नामक एक गाँव में हुआ था और वर्ष 1237 में वह अक्सेहिर नामक मध्यकालीन नगर में बस गया जहाँ हिजरी वर्ष 683 (ईसवी 1285) में उसकी मृत्यु हो गई। मुल्ला नसरुद्दीन के इर्दगिर्द लगभग350 कथाएँ और प्रसंग घुमते हैं जिनमें से बहुतों की सत्यता संदिग्ध है। ओशो ने अपने सवांदो और अपने प्रवचनों में मुल्ला नसीरुद्दीन की कहानियों का बड़े प्रभावशाली ढंग से किया है । जिसमे से उसके प्रिय गधे के खो जाने वाली कहानी बेहद प्रचलित है ।

 

मुल्ला नसीरुद्दीन के किस्से पढने के लिए यंहा क्लिक करें

आपके पास अगर इस विषय पर अधिक जानकारी हो तो कृपया [email protected] पर ईमेल करें । जानकारी को आपके नाम के साथ Guide2india पर प्रकाशित कर दिया जायेगा ।

 

who is mulla nasruddin